May 19, 2024
2021 Tata Tigor EV Ziptron भारत में हुई लॉन्च

2021 Tata Tigor EV Ziptron भारत में हुई लॉन्च

Tata Motors ने Tata Tigor  का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने कार की शुरुआती किमत ११.९९ लाख रुपए  रखी है। अपडेटेड Tigor EV जिपट्रॉन टेक्‍नेलॉजी के साथ आएगी। नेक्‍सान ईवी के बाद टाटा मोटर्स की यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार है, जो झिपट्रॉन टेक्‍नोलॉजी पर बेस्‍ड है।

२६ Kw लीथियम ऑयन बैटरी पैक से लैस यह इलेक्ट्रिक कार सिर्फ ५.७ सेकेंड में ६० किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ लेगी।कंपनी के मुताबिक, नई टाटा टिगोर ईवी तीन वैरिएंट में उपलबध होगी। इसमें Tata Tigor EV XE की कीमत ११.९९ लाख रुपए, टाटा टिगोर EV XM की कीमत १२.४९ लाख रुपए और टाटा टिगोर EV XZ+ की कीमत १२.९९ लाख रुपए होगी।टाटा टिगोर के इलेक्ट्रिक वर्जन को एक बार फुल चार्ज करने पर 306 किलोमीटर तक का सफर कर सकते हैं।

नई टाटा टिगोर ईवी (new Tata Tigor EV) को फास्‍ट चार्जर से १ घंटे में ० से ८० % तक चार्ज किया जा सकता है। दूसरी ओर होम चार्जिंग में करीब साडेआठ घंटे में यह ० से ८०% चार्ज हो जाएगी। यह कार 15A के सॉकेट से चार्ज की जा सकती है। जो कि हमारे घर और ऑफिस में आसानी से उपलब्‍ध होते हैं।

सेफ्टी फीचर्स में हिल एसेंट, हिल डिसेंट कंट्रोल, डुअल एयरबैग्‍स, ABS और EBD के साथ कॉर्नरिंग स्‍टैबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके अलावा, यह कार IP67 रेटेड बैटरी पैक और मोटर से लैस होगी। टाटा मोटर्स का दावा है कि नई टिगोर ईवी अब देश की सबसे सेफ इलेक्ट्रिक सेडान कार होगी। 

ग्लोबल NCAP के अनुसार, अपडेटेड टाटा टिगोर ईवी के टेस्ट स्कोर में एडल्ट ऑक्यूपेंट्स के लिए मैक्सिमम १७ में से १२ और चाइल्ड ऑक्यूपेंट्स के लिए ४९ में से ३७.२४ स्कोर मिला है। जिसकी वजह से कार ४-स्टार रेटिंग में जगह बना पाई। NCAP की टेस्टिंग में टाटा टिगोर ईवी सिर और चेस्ट की सुरक्षा में यह अच्छी मानी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.