एमजी मोटर - MG Motors

जानिए MG Hector के इंटिरियर एक्सटीरियर और खास फिचर्स

ब्रिटिश ऑटोमोबाइल कंपनी एमजी हेक्टर MG Hector इस महीने भारत में अपनी पहली और बहुप्रतीक्षित एसयूवी कार एमजी हेक्टर लॉन्च करने जा रही है. मजी हेक्टर की भारत में कीमत 12 लाख रुपये से 18 लाख रुपये के बीच रहने वाली है. इस गाड़ी में ग्राहकों को पेट्रोल और डीजल दोनों तरह के वेरिएंट ऑप्शन मिलेंगे. एमजी हेक्टर की प्री-बुकिंग और टेस्ट ड्राइव भी शुरू हो गई है. कंपनी का दावा है कि एमजी हेक्टर भारत की पहली इंटरनेट कार है. हेक्टर में इतने फीचर दिए गए हैं, जो किसी महंगी एसयूवी में मिलते हैं। तो चलिए जानते हैं हेक्टर में कौन से फीचर इस सेगमेंट में पहली बार दिए गए हैं।

एक्सटिरियर की बात करे तो इसमे एलईडी हेडलैंप, टेललैंप, रिअर फॉग लाइट, फ्लोटिंग लाइट इंडिकेटरस मिलते है, यह कार बहोत सारे क्रोम से लोडेट है। वहीं ORVMs में लगे इंडीकेटर भी एलईडी हैं। हेडलाइट को स्पिल्ट लेआउट में दिया गया है।

हेक्टर में दिए गए व्यू मिरर हीटेड हैं और इस फीचर की वजह से बारिश और ठंड में विजिबिलिटी बनी रहती है। इस सेगमेंट में किसी और कार में यह फीचर नहीं मिलते हैं। केवल सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी महिन्द्रा एक्सयूवी 300 में यह फीचर दिया गया है। वहीं ORVMs इलेक्ट्रॉनिकली एडजस्टेबल और फोल्डेबल हैं।

हेक्टर पहली ऐसी कार है जिसमें सिम कार्ड के जरिए इंटरनेट कनेक्टिविटी का फीचर दिया गया है। इंटरनेट कनेक्टिविटी के जरिए हेक्टर में ओवर द एयर (ओटीए) अपडेट्स मिलेंगे। ज्योफेंसिंग का भी फीचर मिलेगा। हेक्टर के साथ मोबाइल एप भी आएगी, जिसके जरिए कार के एसी, सनरूफ, दरवाजे जैसे बेसिक फंक्शंस कंट्रोल कर सकेंगे। इनमें से कुछ फंक्शंस वॉयस कंमाड के जरिए भी दिए जा सकेंगे।

48V माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी केवल हेक्टर में ही दी गई है और यह केवल पेट्रोल वेरियंट में ही मिलेगी। एमजी का दावा है कि इस टेक्नोलॉजी के जरिए माइलेज में 12 प्रतिशत का फायदा होगा। वहीं माइल्ड टेक्नोलॉजी के जरिए कम स्पीड पर 20 एनएम का अतिरिक्त टॉर्क भी मिलेगा। वहीं सिटी ट्रैफिक में टर्बो लेग और बेहतर एसिलरेशन मिलेगा।

हेक्टर में पहली बार इस सेगमेंट में १० इंच की टचस्क्रीन दी गई है और यह इस सेगमेंट में सबसे बड़ी स्क्रीन पहली बार दी गई है। ऐसा स्क्रीनल ले आउट वॉल्वो में मिलता है। इस स्क्रीन पर 360 डिग्री पार्किंग कैमरा और बिल्ट-इऩ सैटेलाइट नेविगेशन मिलता है, इसके अलावा प्री-इंस्टॉल्ड एप्स जैसे एक्यूवेदर, गाना मिलते हैं।

नए सेफ्टी नॉर्म्स की वजह से इन दिनों आने वाली सभी कारों में रिअप फ्रंट पार्किंग सेंसर मिल पार्किंग करने में आसानी होती है और बड़ी एसयूवी को खड़ी करने में दिक्क्त नहीं होती।हेक्टर में इस सेगमेंट में पहली बार को-ड्राइवर सीट दी गई है, जो कि फोर वे एडजस्टेबल है। वहीं ड्राइवर सीट सिक्स वे एडजस्टेबल है। इसका फायदा यह होता है कि बिना कोई खास प्रयास किए ड्राइवर और को-ड्राइवर बेहद आसानी से सीट एडजस्ट कर सकते हैं।

हेक्टर में बड़ा टेलगेट गया है, जिसके चलते एमजी ने हेक्टर में पॉवर टेलगेट दिया है। केवल एक बटन के जरिए जिससे इसे खोलने और बंद करने में आसानी होती है।वहीं हेक्टर पहली ऐसी कार है जिसमें ८ लाइंटिंग ऑप्शन आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.