Kia

Kia Seltos Electric SUV जल्द हि आएगी ग्लोबल मार्केट में

ऑटोमोबाइल निर्माता दुनिया भर में नए प्रोडक्ट को नया रूप देने में व्यस्त हैं। पिछले साल इस इंडस्ट्री ने विश्व स्तर पर और भारतीय बाजार में कई नए इलेक्ट्रिक वाहनों को देखा। Tata ने Nexon EV को पेश किया, MG मोटर्स ने ZS EV लॉन्च किया और Hyundai Kona इलेक्ट्रिक को लॉन्च किया गया।

अब, यह कहा जाता है कि किआ मोटर्स ने २०१९ में Kia Seltos SUV के साथ भारत में अपना परिचालन शुरू किया था, अब वैश्विक बाजार के लिए Kia Seltos Electric  की घोषणा की है, भारत में लॉन्च होने में समय लगेगा। भारत में मिड साईज एसयूवी सेगमेंट में तैनात किआ सेल्टोस को बेहद जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली और जल्द ही यह देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई। नई किआ सेल्टोस इलेक्ट्रिक एसयूवी इस साल के अंत में अपनी ग्लोबल शुरुआत करने वाली है। सेल्टोस इलेक्ट्रिक एसयूवी के केवल चीनी बाजार में बिक्री पर जाने की संभावना है, इसके अलावा किसी अन्य अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी इलेक्ट्रिक एसयूवी प्राप्त करने की उम्मीद नहीं है।

नई Kia Seltos Electirc को अगली पीढ़ी के KX3 EV के रूप में चीनी बाजार में पेश किया जा सकता है। वर्तमान पीढ़ी के KX3 EV मॉडल हुंडई क्रेटा के अंडरपिनिंग का उपयोग करता है और ४५.२kW लीथियम-आयन बैटरी पैक द्वारा संचालित होता है, यह ११० bhp और पीक टॉर्क का २८५ Nm का उत्पादन करने वाली इलेक्ट्रिक मोटर के लिए है। इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन को एक बार चार्ज करने पर लगभग ३०० किमी की अधिकतम सीमा की पेशकश करने और १५० किमी / घंटा की शीर्ष गति तक पहुंचने के लिए कहा जाता है।

किआ सेल्टोस ईवी को एक बार चीनी बाजार में लॉन्च किया गया था, इसे दो वेरिएंट्स: स्टैंडर्ड और लॉन्ग-रेंज में पेश किया जा सकता है। यह अपनी सिबलिंग, हुंडई कोना EV के समान होगा। भारतीय बाजार में, किआ सेल्टोस को तीन इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है: दो पेट्रोल और एक डीजल। इसमें १.५-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल हैं, दोनों ११५ bhp का उत्पादन करते हैं और एक १४० -लीटर टर्बो-पेट्रोल १४० bhp का उत्पादन करता हैं। सभी तीन इंजन प्रस्ताव पर ऑटोमॅटिक ट्रांसमिशन युनिट के साथ एक स्टैनडर्ड छह-स्पीड मैनुअल के साथ आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.