हुंडई - Hyundai

Hyundai Creta Sales Beats Maruti Suzuki भारत में पहली बार

Hyundai Creta अपने लॉन्च के बाद से भारतीय बाजार में सफल एसयूवी में से एक है।  Hyundai Creta Sales सेगमेंट लीडर है। मार्च २०२० में, Hyundai ने अपनी नई जनरेशन  2020 Hyundai Creta को नए अपडेट के साथ लॉन्च किया। यह हमेशा टॉप पर रहा है जब यह बिक्री की बात आती है। हाल ही में जब संचालन फिर से शुरू किया गया तो लॉकडाउन हुंडई क्रेटा कुछ अच्छे नंबरों में बिकने में कामयाब रही।

हुंडई क्रेटा अब भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है, जिसकी बिक्री मई २०२० के दौरान ३,३१२ यूनिट दर्ज की गई है। भारतीय ऑटो उद्योग अभी तक के सबसे खराब समय में से एक का सामना कर रहा है, अधिकांश ऑपरेशन पिछले दो महीनों के बेहतर आधे के लिए बंद कर दिए गए हैं, क्योंकि चल रहे सीओवीआईडी -19 महामारी के कारण। देश ने मार्च 2020 की दूसरी छमाही में कुल लॉकडाउन की स्थिति में प्रवेश किया, जिसमें छूट केवल मध्य मई में दी जा रही थी।

हुंडई ने क्रेटा एसयूवी को मार्च के शुरू में वापस लॉन्च किया, हालांकि लॉकडाउन की अवधि के कारण, उस समय बिक्री और डिलीवरी में देरी करनी पड़ी। मई में हुंडई ने अपने परिचालन को फिर से शुरू करने के साथ, वे सभी प्री-लॉकडाउन बुकिंग को बिक्री में बदलने में सक्षम थे, जो क्रेटा के उच्च बिक्री के आंकड़ों के मुख्य कारणों में से एक है।

मारुति ने क्रमशः एर्टिगा और डिजायर के साथ सूची में दूसरे और तीसरे स्थान पर कब्जा कर लिया। मारुति एर्टिगा ने २,३५३ युनिट की बिक्री दर्ज की, जबकि डिजायर ने २,२१५ युनिट दर्ज कीं।

इस सूची में चौथे स्थान पर १,७१५ यूनिट्स की बिक्री के साथ महिंद्रा बोलेरो थी, जबकि पिछले महीने में मारुति ईको ने १,६१७ इकाइयों की बिक्री के साथ शीर्ष-पांच को पूरा किया। यह पहली बार है जब SUV ने कभी सूची में टॉप स्थान हासिल किया है। 2020 हुंडई क्रेटा एसयूवी की पिछली पीढ़ी से एक पूर्ण प्रस्थान है। नई क्रेटा पूरी तरह से ताजा डिजाइन और इंजनों के एक नए सेट के साथ आती है।

2020 हुंडई क्रेटा की शुरुआती कीमत ९.९९ लाख है और यह टॉप-स्पेक वेरिएंट के लिए १७.२१ लाख रुपये है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम (दिल्ली) हैं। एसयूवी अपने इंजन और पावरट्रेन विकल्पों को किआ सेल्टोस से उधार लेती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.